Former India Selector Comments On Border-Gavaskar Trophy Pitches! | बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की पिचों पर भारत के पूर्व चयनकर्ता की टिप्पणी!

Former India Selector Comments On Border-Gavaskar Trophy Pitches

Former India Selector Comments On Border-Gavaskar Trophy Pitches: भारत के पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट श्रृंखला के लिए इस्तेमाल की जा रही पिचों की उपयुक्तता के बारे में संदेह व्यक्त किया है। भारत के साथ श्रृंखला में केवल एक बार 300 रन का आंकड़ा पार करने का प्रबंध करने और ऑस्ट्रेलिया ऐसा करने में विफल रहने के कारण, खेल की सतह की गुणवत्ता पर सवाल उठे हैं। इसके अलावा, तीनों टेस्ट मैच तीसरे दिन के अंत तक समाप्त हो चुके हैं। जिसमे भारत अब भी चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे है।

Former India Selector Comments On Border-Gavaskar Trophy Pitches
Former India Selector Comments On Border-Gavaskar Trophy Pitches

मौजूदा भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ ने स्पिन का सामना करने में दोनों टीमों के संघर्षों को उजागर कर दिया है। स्पिन खेलने में एक कुशल टीम के रूप में भारत की प्रतिष्ठा के बावजूद, वे श्रृंखला के दौरान केवल एक अवसर पर 300 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रहे हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया को यह उपलब्धि हासिल करनी अभी भी बाकी है। नागपुर में आयोजित पहला टेस्ट मैच केवल तीन दिनों के भीतर समाप्त हो गया।

इसे भी पढ़ें: इंदौर पिच को लेकर आग बबूला हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मार्क टेलर

पहले टेस्ट की तरह, दिल्ली में दूसरा मैच भी तीसरे दिन समाप्त हो गया और इंदौर टेस्ट में भी 2 दिन बाकि रहते ही खेल समाप्त हो गया। घटनाओं के एक आश्चर्यजनक मोड़ में, तीसरा टेस्ट तीसरे दिन के लंच ब्रेक से पहले ही समाप्त हो गया। नतीजतन, श्रृंखला में उपयोग की जाने वाली पिचों की गुणवत्ता के बारे में बहस बढ़ गई है, जिसमें भारत के पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने इस मामले में आवाज उठाया है। उन्होंने इस मामले को गंभीरतापूर्वक लिया है और चिंता व्यक्त किया है।

इसे भी पढ़ें: भारतीय पूर्व क्रिकेटर के श्रीकांत ने कहा, ”भगवान का शुक्र है केएल राहुल इंदौर टेस्ट में नहीं खेले।”

इंडिया न्यूज के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, सबा करीम ने चल रही टेस्ट सीरीज के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की और खेल की दिशा पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, “हम क्या साबित करने की कोशिश कर रहे हैं?” और सुझाव दिया कि “क्रिकेट की भावना” खो गई है। करीम ने यह भी बताया कि श्रृंखला में दुनिया के दो शीर्ष बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ और विराट कोहली शामिल हैं, फिर भी पिचों की प्रकृति के कारण उनके बल्लेबाजी कौशल को पर्याप्त रूप से प्रदर्शित नहीं किया गया है। “ऐसे विकेट बनाकर हम क्या संदेश दे रहे हैं?”

इसे भी पढ़ें: WPL 2023 के साथ महिला क्रिकेट के एक नए युग का प्रारंभ!

सबा करीम का मानना है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालिफाई करने की बेताबी के कारण टेस्ट क्रिकेट की सच्ची भावना खत्म हो गई है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया की शीर्ष दो टीमों के बीच चल रही श्रृंखला देखने में आनंददायक हो सकती थी यदि यह एक पूर्ण प्रतियोगिता होती जिसमें टेस्ट क्रिकेट के सभी पहलू शामिल होते। हालांकि, करीम को लगता है कि ध्यान पूरी तरह से परिणाम पर चला गया है, और इस प्रक्रिया में, खेल के मूल मूल्यों से समझौता किया गया है।

इसे भी पढ़ें: विराट कोहली ने एक हाथ से लपका शानदार कैच, लेकिन नतीजा देखकर हर कोई रह गया हैरान!

तीसरे टेस्ट में भारत की हार ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में स्थान हासिल करने की उसकी संभावनाओं को काफी प्रभावित किया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश करने के लिए भारत को आगामी चौथा टेस्ट जीतना होगा। यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उनका भाग्य श्रीलंका के हाथों में होगा। जैसा कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम श्रृंखला के अंतिम मैच के लिए तैयारी कर रही है, दबाव बढ़ रहा है क्योंकि वे फाइनल में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को जीवित रखने का प्रयास कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: हरभजन सिंह इंदौर में भारतीय स्पिनरों से हुए निराश!

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट 9 मार्च से 13 मार्च तक नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच के लिए खेलने की सतह पिछली पिचों के समान होने की उम्मीद है, जिसमें स्पिन गेंदबाजों की सहायता के लिए एक प्रवृत्ति दिखाई गई है। जिसके फलस्वरूप, प्रतियोगिता फिर से नीचे आ सकती है कि कौन सी टीम स्पिन को संभालने के लिए बेहतर है, मैच के लिए उत्साह और प्रत्याशा की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है।

क्रिकेट की ताज़ा जानकारी के लिए हमे फॉलो करें, FOLLOW US ON GOOGLE NEWS

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top
Scroll to Top