Harbhajan Singh disappointed by the Indian spinners in Indore | हरभजन सिंह इंदौर में भारतीय स्पिनरों से हुए निराश!

Harbhajan Singh disappointed by the Indian spinners in Indore

Harbhajan Singh disappointed by the Indian spinners in Indore: हरभजन सिंह ने हाल ही में इंदौर में हुए मैच के दौरान भारतीय स्पिनरों के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि वे और बेहतर कर सकते थे। बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा देखा गया, जिन्होंने भारत पर 9 विकेट से जीत हासिल की। मैच के बाद, हरभजन सिंह ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बात की और अपनी राई व्यक्त करते हुए कहा कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के नतीजे को देखते हुए चौथी पारी में अलग-अलग गेंदबाजों को आजमाने का मौका गंवा दिया।

Harbhajan Singh disappointed by the Indian spinners in Indore
Harbhajan Singh disappointed by the Indian spinners in Indore

हरभजन ने कहा, “वास्तव में, क्रिकेट की अप्रत्याशितता ही इसे इतना रोमांचकारी खेल बनाती है। कोई नहीं जानता कि कौन सा गेंदबाज खेल को बदल देने वाली गेंद फेंकेगा और मैच की दूसरी सुबह ठीक ऐसा ही हुआ। आर अश्विन ने अवसरों का द्वार खोला। अपनी शानदार गेंदबाजी और सभी को आश्चर्यचकित करते हुए, उमेश यादव ने आगे बढ़कर तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए। यह ऐसे क्षण थे जो वास्तव में खेल के जादू को उजागर करते हैं।”

उनके अनुसार, कुछ ओवरों के लिए अक्षर पटेल का उपयोग नहीं करके रोहित एक चाल चूक गए, और उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि रविचंद्रन अश्विन को छोटे स्पैल में इस्तेमाल किया जा सकता था। चौथी पारी में, रोहित सिर्फ तीन गेंदबाजों के साथ टिके रहे, जिसमें अधिकांश ओवर रवींद्र जडेजा और अश्विन ने फेंके।

हरभजन ने इस बात पर जोर दिया कि पिच की प्रकृति को देखते हुए रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के स्पैल मैच में छोटे होने चाहिए थे। उन्होंने आगे कहा कि रोहित दो से चार ओवरों के लिए अक्षर पटेल का उपयोग कर सकते थे, जिससे आक्रमण में कुछ विविधता आ सके। हरभजन ने कहा, “लंबे स्पैल के साथ टिके रहने के बजाय, वे अश्विन और जडेजा दोनों को चार से पांच ओवर और अक्षर पटेल को दो से चार ओवर दे सकते थे।”

हरभजन ने आगे सभी उपलब्ध संसाधनों के उपयोग के महत्व पर जोर दिया और भारतीय स्पिनरों के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त की। हरभजन को लगा कि अश्विन का तेज पहले दो या तीन ओवर में ही नजर आ रहा था और इसके बाद वह कुछ ज्यादा ही रक्षात्मक हो गए। इसके विपरीत, उन्होंने कहा कि नेथन लायन की गेंदबाजी ने बेहतर स्पिन और उछाल का प्रदर्शन किया। हरभजन ने कहा, “दुर्भाग्य से, हमने भारतीय स्पिनरों के उस स्तर के प्रदर्शन को नहीं देखा, जो थोड़ा निराशाजनक था।”

इंदौर टेस्ट में मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अपना अगला मैच 9 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी। ऐसे में भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पाने के लिए बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी के आखरी मैच में जीत हासिल करनी होगी। अगर भारत वह मैच भी हार जाती है तो भारत कुछ सर्तों से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर पायेगी। इस बारे में और विस्तारपूर्वक जानकारियाँ हासिल करने के लिए पढ़ें, क्या इंदौर में ऑस्ट्रेलिया से तीसरा टेस्ट हारने के बावजूद भारत WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है?

क्रिकेट से जुड़ी इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियाँ हासिल करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे और फॉलो करें, FOLLOW US ON GOOGLE NEWS

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top
Scroll to Top