R Ashwin Breaks Kapil Dev’s Record | R Ashwin ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड!

R Ashwin Breaks Kapil Dev's Record

R Ashwin breaks Kapil Dev’s record: 2 मार्च को, प्रसिद्ध भारतीय स्पिनर, रविचंद्रन अश्विन, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बनकर कपिल देव से आगे निकल गए। 75वें ओवर की पहली गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज एलेक्स कैरी को महज तीन रन पर आउट कर अश्विन ने कपिल के 687 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

R Ashwin Breaks Kapil Dev's Record
R Ashwin Breaks Kapil Dev’s Record

गुरुवार, 2 मार्च को, दुनिया के शीर्ष टेस्ट गेंदबाज, रविचंद्रन अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव को पीछे छोड़कर एक नया मिशाल कायम किया है। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल के दौरान, 36 वर्षीय ऑफब्रेक गेंदबाज ने दो विकेट लेने का दावा किया, जिससे उनकी 688 अंतरराष्ट्रीय विकेटों की संख्या हो गई और उन्होंने कपिल देव के 687 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विशेष रूप से, अश्विन पहले से ही टेस्ट मैचों में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी का स्थान रखते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे 2023 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट मैच के दौरान, रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए अपना 269वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेला और दो महारत हासिल किए। सबसे पहले, उन्होंने 71वें ओवर की अंतिम गेंद पर पीटर हैंड्सकॉम्ब को आउट किया, जो मैच में उनका पहला विकेट था, इसके साथ ही उन्होंने कपिल देव के 687 विकेटों की बराबरी की। उसके बाद, अश्विन ने 75वें ओवर की पहली गेंद पर एलेक्स केरी को आउट करके कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिससे उनके कुल अंतरराष्ट्रीय विकेटों की संख्या 688 हो गई। 36 वर्षीय ऑफ ब्रेक गेंदबाज ने नाथन लियोन को भी चलता किया और इसी के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में कुल 3 विकेट लेने में सक्षम रहे। अंत में तीन का दावा किया ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में विकेट।

अपनी नवीनतम उपलब्धि के साथ, रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में ऊपर चढ़ गए हैं और अब तीसरे स्थान पर हैं। ऑफब्रेक गेंदबाज इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के दो दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह से पीछे हैं। कुंबले, जिन्होंने भारत के लिए 401 मैच खेलकर 953 विकेट झटके, जिससे वह देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। दूसरी ओर, हरभजन सिंह ने अपने 365 मैचों में 707 विकेट लिए। अश्विन के उल्लेखनीय प्रदर्शन ने उन्हें भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में से एक बना दिया है।

इसे भी देखें: Virat Kohli in a funny way with Rahul Dravid! Viral Video | राहुल द्रविड़ के साथ मजाकिया अंदाज में विराट कोहली! वायरल वीडियो!

चेन्नई के प्रसिद्ध स्पिनर, रविचंद्रन अश्विन ने 5 जून, 2010 को हरारे में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया। तब से, उन्होंने 91 टेस्ट मैचों में कुल 466 विकेट हासिल करके टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा, उन्होंने अब तक खेले गए 113 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 151 विकेट और 65 T20 अंतर्राष्ट्रीय में 72 विकेट भी लिए हैं। खेल के सभी प्रारूपों में उनके प्रभावशाली आंकड़ों ने उन्हें क्रिकेट की दुनिया में एक मजबूत ताकत के रूप में स्थापित किया है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में रविचंद्रन अश्विन के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें टेस्ट रैंकिंग के शिखर पर पहुंचा दिया है। बुधवार 1 मार्च को इस दिग्गज स्पिनर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 16 विकेट लिए, जिससे उन्हें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से आगे निकलने और टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 स्थान हासिल करने में मदद मिली। यह उपलब्धि 40 वर्षीय एंडरसन द्वारा न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में अपने गेंदबाजी कौशल के प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ पिछले सप्ताह शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद आई है। अश्विन की नवीनतम उपलब्धि उनकी अपार प्रतिभा और खेल के प्रति समर्पण का प्रमाण है।

इसे भी पढ़ें: नेथन लायन की बेहतरीन गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया जीत के बेहद करीब!

इंदौर में भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा एक और उल्लेखनीय उपलब्धि का गवाह बना। रविचंद्रन अश्विन की प्रभावशाली गेंदबाजी के अलावा उनके स्ट्राइक पार्टनर रवींद्र जडेजा ने अपना एक मुकाम बनाया। बाएं हाथ का स्पिनर कपिल देव के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5000 रन और 500 विकेट का दोहरा स्कोर हासिल करने वाला केवल दूसरा भारतीय क्रिकेटर बन गया। यह उपलब्धि टीम की सफलता में जडेजा का क्रिकेट के प्रति पूर्ण समर्पण देखने को मिलता है, जिससे वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक बहुमूल्य खिलाड़ी बन चुके हैं।

क्रिकेट से जुड़ी तमाम जानकारियाँ तुरंत पाने के लिए हमे फॉलो करें, FOLLOW US ON GOOGLE

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top
Scroll to Top