उमेश यादव ने की विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी | Umesh Yadav Equals Virat Kohli’s Record!

Umesh Yadav Equals Virat Kohli's Record

Umesh Yadav equals Virat Kohli’s record: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान, एक अप्रत्याशित आँकड़ा सामने आया, जिसमें उमेश यादव ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 17 रनों की तेज पारी खेलकर विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी की।

Umesh Yadav Equals Virat Kohli's Record
Umesh Yadav Equals Virat Kohli’s Record

शुरुआती दो मैचों में शानदार जीत के बाद भारत इस समय इंदौर में चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का सामना कर रहा है। रोहित शर्मा और उनकी टीम इस खेल में विजयी होने और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।

भारत की महत्वाकांक्षाओं के बावजूद, बॉर्डर-गावस्कर श्रिंखला के तीसरे टेस्ट की पहली पारी में भारत की बल्लेबाज़ी बेहद ख़राब रही, क्योंकि उनकी बल्लेबाजी लाइन ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। बहरहाल, अराजकता के बीच एक पेचीदा आँकड़ा सामने आया, जिसमें उमेश यादव ने विराट कोहली केएक रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए पाए गए।

टॉस जीतने और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बावजूद, रोहित शर्मा का फैसला उलटा पड़ गया क्योंकि भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप होलकर स्टेडियम में खतरनाक रूप से टर्निंग पिच के खिलाफ संघर्ष कर रहा था। टीम ने अपने पहले 8 विकेट महज 88 रन पर गंवा दिए, जिसमें उमेश यादव अगले बल्लेबाज के रूप में मैदान में उतरे। गंभीर स्थिति से विचलित हुए, यादव ने दबाव में झुकने से इंकार करते हुए अपनी सामान्य आक्रामक शैली का प्रदर्शन किया।

इसे भी पढ़ें: Matthew Hayden slams Rohit Sharma for his arrogance!

बल्लेबाज़ी के दौरान यादव ने दो छक्के लगाए, एक मैथ्यू कुह्नमैन और दूसरा टॉड मर्फी के गेंद पर। जिसके फलस्वरूप, टेस्ट क्रिकेट में इस तेज गेंदबाज के छक्कों की संख्या 24 हो गई, जिसने विराट कोहली के अपने टेस्ट करियर में 24 छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने रवि शास्त्री के 22 छक्कों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिससे वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सर्वोच्च छक्कों की सूची में संयुक्त 17 वें स्थान पर पहुंच गए।

इसे भी पढ़ें: माइकल क्लार्क ने केएल राहुल के पक्ष में दिया एक बड़ा बयान!

वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा सबसे अधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने टेस्ट मैचों में कुल 91 छक्के लगाये हैं।, इसके बाद एमएस धोनी (78), सचिन तेंदुलकर (69), रोहित शर्मा (68) और कपिल देव (61) हैं।

इसे भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह आईपीएल 2023 से बाहर: BCCI ने उन्हें बैक सर्जरी के लिए सुझाव दिया।

मैच में वापसी करते हुए, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 109 रनों के कुल स्कोर पर समेट दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के युवा बाएं हाथ के स्पिनर, मैथ्यू कुह्नमैन, दिन के बेहतरीन प्रदर्शनकर्ता रहे, जिन्होंने अपनी टीम के लिए अपने टेस्ट करियर का पहला 5 विकेट लिया। नाथन लियोन ने भी इस मैच में उनका अच्छा साथ देते हुए 3 विकेट लिए. जबाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिन का खेल ख़त्म होने तक 4 विकेट खोकर 156 रन बनाकर 47 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के चरों बल्लेबाजों को रविन्द्र जडेजा ने अपनी बहतरीन गेंदबाज़ी से चलता किया। इस मैच में ट्रैविस हेड को आउट करते ही रवींद्र जडेजा ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड!

क्रिकेट से जुड़ी ताज़ा जानकारियों के लिए हमे फॉलो करें; FOLLOW US

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top
Scroll to Top