ट्रैविस हेड को आउट करते ही रवींद्र जडेजा ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड! | By dismissing Travis Head, Ravindra Jadeja broke Kapil Dev’s record!

Ravindra Jadeja broke Kapil Dev's record

Ravindra Jadeja broke Kapil Dev’s record: 1 मार्च को, भारत के प्रतिभाशाली ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने कपिल देव के नक्शेकदम पर चलते हुए, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5,000 रन और 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर बनकर इतिहास रच दिया। अपने पहले ओवर में, जडेजा ने चौथी गेंद पर ट्रेविस हेड का विकेट लिया, जिससे उनके कुल विकेटों की संख्या 500 हो गई।

Ravindra Jadeja broke Kapil Dev's record
Ravindra Jadeja broke Kapil Dev’s record!

इंदौर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन, असाधारण ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 1 मार्च को इतिहास रच दिया। महान ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान कपिल देव के नक्शेकदम पर चलते हुए, 34 वर्षीय ऑलराउंडर भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5,000 रन बनाने और 500 विकेट लेने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले केवल दूसरे भारतीय क्रिकेटर बने।

इसे भी पढ़ें: उमेश यादव ने की विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी!

भारत के लिए अपने 63वें टेस्ट मैच में, जडेजा ने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड का विकेट लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 500वां विकेट पूरा किया और साथ ही साथ 5,000 रन बनाने की दुर्लभ उपलब्धि हासिल की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2023 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया के लिए शानदार फॉर्म में चल रहे जडेजा के लिए यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। अगस्त 2022 में, स्टार क्रिकेटर चोट के कारण एक्शन से बाहर हो हो गए थे और लगभग 6 महीने के बाद अंतरास्ट्रीय टीम में धमाकेदार अंदाज़ में वापसी की. उनकी वापसी 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट श्रिंखला में हुई.

इसे भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह आईपीएल 2023 से बाहर!

जडेजा को पहले दो मैचों में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। अपने गेंदबाजी आंकड़ों के संदर्भ में, जडेजा ने क्रमशः टी20, वनडे और टेस्ट, में 51, 189 और 260  विकेट लिए हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाजी ऑलराउंडर जडेजा ने 171 वनडे, 63 टेस्ट मैच, और 64 टी20 मैचों में क्रमशः 2447, 2623 और 457 रन बनाते हुए भारत का प्रतिनिधित्व किया है। 

इसे भी पढ़ें: ऐडन मार्करम ने शतक के साथ की शानदार वापसी!

इंदौर में चल रहे टेस्ट मैच में बल्ले से भारत का दिन निराशाजनक रहा। मेजबान टीम 33.2 ओवर तक बल्लेबाजी ही कर सकी और 109 रन ही बना सकी। भारतीय टीम में, विराट कोहली शीर्ष स्कोरर थे, जिन्होंने 22 रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल, जिन्होंने लाइनअप में केएल राहुल की जगह ली, ने 18 गेंदों में 21 रनों का योगदान दिया। रोहित शर्मा समेत और बाकि के बल्लेबाज़ भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए।

इसे भी पढ़ें: पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर ने की भारत के स्टार गेंदबाज़ जडेजा और चहल पर टिप्पणी!

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर मैथ्यू कुह्नमैन ने 9 ओवर में केवल 16 रन पर पांच भारतीय बल्लेबाजों को आउट करके टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला पांच विकेट लेने का कारनामा किया। नाथन लियोन ने भी तीन बल्लेबाजों के विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण में योगदान दिया।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top
Scroll to Top