Jasprit Bumrah Ruled out of IPL 2023: BCCI Suggested Him For Back Surgery! | जसप्रीत बुमराह आईपीएल 2023 से बाहर: BCCI ने उन्हें बैक सर्जरी के लिए सुझाव दिया।

Jasprit Bumrah Ruled out of IPL 2023

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2023 से बाहर कर दिया गया है. BCCI ने उन्हें पीठ की सर्जरी का सुझाव दिया है. बुमराह WTC यानि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन के फाइनल के लिए भी तैयार नहीं हैं जिसमें क्वालीफाई करने के लिए भारत ने पूरी तरह से कमर कस लिया है.

Jasprit Bumrah Ruled out of IPL 2023
Jasprit Bumrah Ruled out of IPL 2023

भारत के अंतरास्ट्रीय टीम और आईपीएल में खेलने वाली टीम मुंबई इंडियन को एक बड़ा झटका लगा है क्यूंकि दाएँ हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह लम्बे समय के लिए टीम से बाहर रहेंगे. बुमराह इंडियन प्रीमियर लीग 2023 सीजन और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी नहीं खेल पाएंगे जो भारत के लिए एक बहुत बड़ा धक्का है.

इसे भी पढ़ें: इंग्लैंड पेसर मार्क वुड ने प्रैक्टिस सेशन के दौरान उतारे अपने कपड़े – देखिये वायरल वीडियो!

सूत्रों के मुताबिक, 29 वर्षीय जसप्रीत बुमराह को BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ) और NCA (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) द्वारा पीठ की सर्जरी का सुझाव दिया गया है. बुमराह के इस मामले को लेकर BCCI और NCA काफी बारीकी से देख रहे हैं. यह दोनों ही बुमराह के रिकवरी को लेकर एक दूसरे के साथ समन्वय करके बहुत जल्द ही अगले कदम पर निर्णय लेने वाले हैं. भारत के क्रिकेट बोर्ड हर संभव प्रयास करेंगे की बुमराह विश्व कप 2023 के लिए पूरी तरह से फिट रहे.

इसे भी पढ़ें: पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर ने की भारत के स्टार गेंदबाज़ जडेजा और चहल पर टिप्पणी!

2022 जून में बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा एकदिवसीय मैच चोट के कारन नहीं खेल पाए थे. उसके बाद उन्हें पीठ की चोट के कारण एशिया कप से भी बाहर रहना पड़ा था. बाद में वे चोट से उभर कर फिर से टीम में जगह बनाई और उन्हें सितम्बर 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के दो मैचों में खेलने का मौका मिला था. उसके बाद उन्होंने अबतक कोई भी मैच नहीं खेला है.

इसे भी पढ़ें: Virat Kohli और Rohit Sharma एक बड़े कीर्तिमान की ओर!

जसप्रीत बुमराह का चयन श्रीलंका के खिलाफ खेले गए एकदिवसीय टीम में किया गया था लेकिन वे एक भी मैच नहीं खेल पाए. उसके बाद वह न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई घरेलु श्रृंखला में खेलने से चूक गए और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर से भी हाथ धोना पड़ा.

इसे भी पढ़ें: ऋषभ पंत ने पूरी की अपने 6 साल के फैन की ख्वाहिश! देखें ये वायरल वीडियो!

जसप्रीत बुमराह एक होनहार गेंदबाज़ है जिन्होंने अपने काबिलियत पर अपनी टीम को बहुत बार जीत दिलाई है. अतः बुमराह विश्व कप 2023 के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं और उनका पूरी तरह से स्वस्थ रहना भारतीय टीम के लिए काफी जरूरी है. ऐसे में भारत के क्रिकेट बोर्ड और टीम मैनेजमेंट हर संभव प्रयास करेगी की वे जल्द से जल्द चोट से उभर जाए और भारतीय टीम में फिर से वापसी करें. 

इसे भी पढ़ें: ऐडन मार्करम ने शतक के साथ की शानदार वापसी!

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top
Scroll to Top