Becomes New Zealand’s greatest Test run-scorer overtaking Ross Taylor! | रॉस टेलर को पछाड़ न्यूजीलैंड के सबसे बड़े टेस्ट रन-स्कोरर बने!

Becomes New Zealand's greatest Test run-scorer overtaking Ross Taylor

केन विलियमसन, न्यूजीलैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ वेलिंगटन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में एक रिकॉर्ड शतक बनाकर फॉर्म में वापसी की। उनकी यह शतकीय पारी न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में बढ़त दिलाने में मदद की और चौथे दिन इंग्लैंड को दबाव में ला दिया।

इंग्लैंड के खिलाफ दुसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन न्यू ज़ीलैण्ड के अंतरास्ट्रीय टेस्ट टीम के कप्तान केन विलियमसन ने रिकॉर्ड तोड़ शतक लगाकर एक नए कीर्तिमान के साथ फॉर्म में वापसी की. विलियमसन कुछ समय से एक-एक रन के लिए काफी संघर्ष करते हुए नज़र आ रहे थे. उन्होंने न्यू ज़ीलैण्ड को परेशानी से बहार निकलने के लिए एक गंभीर पारी खेली. उनकी इस पारी की बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ निर्णायक श्रिंखला को जिबित रखा है. अपने करियर के 26वें टेस्ट शतक की ओर बढ़ते हुए उन्होंने एक इतिहास रचा.

Becomes New Zealand's greatest Test run-scorer overtaking Ross Taylor
Becomes New Zealand’s greatest Test run-scorer overtaking Ross Taylor!

इस पारी के साथ वे न्यू ज़ीलैण्ड की ओर से टेस्ट में सर्बाधिक रन बनाने वाले खिलाडी बन गए. उन्होंने न्यू ज़ीलैण्ड के पूर्व खिलाड़ी रॉस टेलर और उनके साथी रॉस टेलर को पीछे छोड़ दिया. रॉस टेलर को पीछे छोड़ने के लिए विलियमसन को वेलिंगटन टेस्ट में सिर्फ 33 रनों की जरुरत थी. लेकिन वेलिंगटन टेस्ट की पहली पारी में वे सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो गए. उनका बल्ला काफी समय से खामोश था और उनको एक लम्बी इनिंग खेलने की जरुरत थी. 

इसे भी पढ़ें: ICC Women’s T20 World Cup Final 2023: ऑस्ट्रेलिया ने छठा महिला टी20 विश्व कप का ख़िताब अपने नाम किया!

इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट की दुस्व्री पारी में और 29 रन बनाने के साथ ही उन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया. टेस्ट में यह नया कीर्तिमान बनाते ही मैदान में तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठी. ड्रेसिंग रूम में बैठे उनके सभी साथी और सहकर्मियों ने उनके इस कीर्तिमान को सराहा. रॉस टेलर ने विलियमसन के द्वारा अपने रिकॉर्ड के टूटने पर कहा, ”न्यू ज़ीलैण्ड की ओर से सर्बाधिक टेस्ट स्कोरर बनने के लिए बहुत-बहुत बधाई. आपने अपनी कड़ी महनत और समर्पण से यह मुकाम हासिल किया है.”

इसे भी पढ़ें: वनडे टीम के कप्तान पद से हटाए जाने पर विराट कोहली ने की विस्फोटक टिप्पणी!

हालाँकि, विलियमसन की यह पारी उनके पिछले कुछ बहतरीन पारियों में से एक है. इस मैच में इंग्लैंड ने अपनी पहली इनिंग्स में 435 रनों का विसाल स्कोर खड़ा किया था. जवाब में न्यू ज़ीलैण्ड ने अपनी पहली पारी में सिर्फ 209 ही बना पायी. इस प्रकार न्यू ज़ीलैण्ड, इंग्लैंड से 226 रनों से पीछे चल रही थी और इस श्रिंखला को जिबित रखने के लिए न्यू ज़ीलैण्ड को अच्छा खेलना ज़रूरी था. न्यू ज़ीलैण्ड की दूसरी पारी में उनके सलामी बल्लेबाज़ टॉम लैथम और डेवोन कॉनवे की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दी. उसके बाद विलियमसन ने बाकि काम को अंजाम दिया. उन्होंने कुल 132 रन बनाये जिसकी बदौलत न्यू ज़ीलैण्ड 483 रन बना पाई और टीम को 253 रनों की अच्छी बढ़त मिली.

इसे भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज: पूरा शेड्यूल, टीम और टेलीकास्ट की जानकारी!

इंग्लैंड की टीम अपने दुसरे इनिंग की शुरुआत कर चुकी है. चौथे दिन का खेल ख़त्म होने तक उन्होंने एक विकेट खोकर 48 रन बना लिए है. अब इंग्लैंड को जीत के लिए 210 रनों की जरुरत है और वही न्यू ज़ीलैण्ड को जितने के लिए इंग्लैंड के 9 ओर बल्लेबाजों को आउट करना पड़ेगा.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top
Scroll to Top