स्मृति मंधाना की अविश्वसनीय बल्लेबाजी की बदौलत भारत सेमीफाइनल में पहुँचा! Smriti Mandhana’s incredible batting propels India to the semi-finals!

सोमबार, 20 फ़रवरी 2023 को भारतीय महिला टीम गकबर्बा के सेंट जॉर्ज पार्क में आयरलैंड को हराने के बाद T20 विश्व कप सेमी-फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. भारतीय टीम इस जीत से बहुत दूर थी लेकिन D/L Method के ज़रिए 5 रनों से जीत हासिल की.

Smriti Mandhana's incredible batting propels India to the semi-finals!
Smriti Mandhana’s incredible batting propels India to the semi-finals!

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया. भारत के सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने तावरतोड़ अंदाज़ में शुरुआत की. पहले विकेट के लिए दोनों ने 62 रनों की पार्टनरशिप कायम की. नौवे ओवर की तीसरी गेंद पर लौरा डेलनी ने आउट किया. शेफाली 29 गेंदों में 24 बनाकर आउट हुए.

फिर उसके बाद उतरी हरमनप्रीत कौर का इस मैच में बल्ला खामोश रहा और 13 रन की निजी स्कोर पर लौरा डेलनी की दूसरी शिकार बनी. उसके बाद उतरी ऋचा घोष, लौरा की अगली ही गेंद पर शून्य के निजी स्कोर पर आउट हो गई. ऋचा घोष का आउट होना भारत के लिए बहुत बड़ा झटका था. एक तरफ स्मृति मंधाना तावरतोड़ अंदाज़ में बल्लेबाज़ी कर रही ठीक वही दूसरी और एक के बाद एक विकेट का पतन हो रहा था.

ऋचा के आउट होने के बाद मैदान में उतरी भारत बनाम पाकिस्तान T20 वर्ल्ड कप 2023 की स्टार क्रिकेटर जेमिमाह रोड्रिग्स. रोड्रिग्स ने अच्छी शुरुआत की और अच्छे-अच्छे शॉट्स लगाने लगी. दूसरी और स्मृति मंधाना का तावरतोड़ अंदाज़ में बल्लेबाज़ी जरी था, वे 19वीं ओवर में सिर्फ 56 गेंदों का सामना करके 87 रनों की कमाल की पारी खेलकर आयरिश गेंदबाज़ ओरला के गेंद पर आउट हो गए. 87 रनों की इस पारी में स्मृति ने 9 चौके और 3 शामिल है.

दूसरी ओर जेमिमाह अंतिम गेंद तक भारत की पारी को ले गई. वे अंतिम गेंद पर अर्लेन केली के गेंद पर बड़े शोर्ट लगाने के चक्कर में स्टंप आउट हो गई. उन्होंने सिर्फ 12 गेंदों में 19 रनों की तेज़-तर्रार पारी खेली जिसमे 3 चौके शामिल थे. इस प्रकार भारत की पारी 6 विकेट खोकर 155 रनों के स्कोर पर समाप्त हुई.

इसे भी देखें: इंदौर टेस्ट में भारत के लिए किसे ओपनिंग करनी चाहिए?

अब बल्लेबाज़ी करने उतरी आयरलैंड के बल्लेबाजों की ख़राब शुरुआत हुई. उनके बल्लेबाज़ एमी हंटर पारी के पहले ही गेंद पर रन आउट हो गए. उनके आउट होने के बाद बल्लेबाज़ी करने उतरी ओरला प्रेंडरगैस्ट चार गेंदे खेलकर शून्य पर भारत के सलामी गेंदबाज़ रेनुका ठाकुर सिंह के गेंद पर आउट हो गई.

इसे भी पढ़ें: Jasprit Bumrah नहीं! 30 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ पूरी तरह से फिट घोषित खेलेंगे IPL 2023!

पहले ही ओवर में दो झटके लगने के बाद आयरलैंड काफी दवाव महसूस कर रही थी और ऐसा लग रहा था जैसे भारत बड़ी ही आसानी से यह मैच अपने नाम कर लेगी. लेकिन उसके बाद आयरिश बल्लेबाज़ गेबी लुईस और लौरा डेलनी ने शुरू में संभल कर खेला और सेट हो जाने के बाद कड़े प्रहार करने लगी. आयरलैंड ने 8.2 ओवर में दो विकेट खोकर 54 रन बना लिए थे. मैदान में गेबी 32 रन और लौरा 17 रन पर नाबाद थे.

इसे भी पढ़ें: सानिया मिर्जा ने दुबई में पहले दौर की हार के साथ अपने शानदार टेनिस करियर का अंत किया!

लेकिन तभी बारिश की शुरुआत हुई और मैच को वही पर स्थगित करना पड़ा. मैच के विजेता घोषित करने के लिए D/L Method का सहारा लेना पड़ा और भारत 5 रन से यह मैच जीत गई. इस जीत के साथ ही भारत 2023 महिला टी 20 विश्व कप सेमीफाइनल में प्रवेश कर गईं. क्रिकेट से जुड़ी इसी प्रकार की जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे.

धन्यवाद!

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top
Scroll to Top